{Easy Steps} बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें | BOB Net Banking Activate kaise kare (आशानी से) 2023-24

BOB Net Banking Activation Process In Hindi – बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ब्रांच वर्तमान समय में पुरे देश-भर में है और इसकी संपत्ति 1,795 अरब रुपये की है जिससे साफ पता चलता है कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा की कितनी प्रचलित बैंक है और अगर आप इस आर्टिकल तक पहुंचे है तो अंदाजा लगा सकते है

कि कहीं – कहीं आपका अकाउंट भी बैंक ऑफ़ बड़ौदा की शाखा में है अगर हाँ! तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको BOB नेट बैंकिंग कैसे शुरू करें? के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। क्योंकि बहुत से BOB User है जिनका खाता बैंक ऑफ़ बड़ौदा लेकिन उनके पास नेट बैकिंग की सुविधा नहीं है।

हालांकि Bank Of Baroda द्वारा अपने सभी प्रकार के खाता धारकों को नेट बैकिंग की सुविधा प्रदान की जाती है जिससे वे आसानी से ऑनलाइन बैंकिंग का लुफ्त उठा सकें। इसलिए अगर आप भी बैंक ऑफ़ बड़ौदा के उपभोक्ता है तो आपको इस लेख में दी गई जानकारी को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़नी चाहिए। जिससे आप भी अपने एकाउंट पर BOB Net Banking को Activate कर सकें।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग क्या है? – What Is BOB NET Banking

किसी भी माध्यम से आप इस पेज तक पहुंचे है तो कहीं न कहीं BOB Net Banking के बारे में जानकारी रखते होंगे। लेकिन फिर भी आपको बेहतर जानकारी के लिए बता दें। कि BOB Net Banking In Hindi एक सेवा है

जिसके तहत बैंक द्वारा अपने ग्राहक को एक User Name और Password उपलब्ध करवाया जाता है जिसका उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से बिलों का भुगतान, विभिन्न प्रकार के रिचार्ज, ऑनलाइन भुगतान आदि को सकेंगे। जिसकी राशि सीधे बैंक एकाउंट से कट जाती है। जिससे लोगों के समय के बहुत बचत होती है।

{Key Highlights} BOB NET Banking

सुविधा BOB Net Banking
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
माध्यम ऑनलाइन – ऑफलाइन दोनों
लाभार्थी सभी बैंक ऑफ बड़ौदा उपभोक्ता
बैकिंग की संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें?

बीओबी नेट बैंकिंग आवश्यक आवश्यक चीज़ें –

यदि आप ऑनलाइन Bank Of Baroda Net Ragistration को करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न प्रकार है –

  • बैंक एकाउंट नम्बर
  • CIF Number (पासबुक पर दर्ज होता है)
  • ATM Card Number
  • बैंक लिंक मोबाइल नंबर
  • इंटरनेट कनेक्शन और एंड्रॉयड डिवाइस

BOB Net Banking एक्टिवेट कैसे करें? – How to Activate BOB Net Banking

अगर आप ऑनलाइन BOB Net बैंकिंग को शुरू करना चाहते है तो इसको बिना बैंक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर मात्र कुछ स्टेप्स को Follow करके BOB Net Banking Activate कर सकते हैं जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे अपने डिवाइस में Chrome ओपन कर लेना है और बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैकिंग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है। जहां आपको Home Page पर login का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर क्लिक करने पर आपके सामने पॉपअप विंडो खुल जायेगा। जहाँ से आपको BOB World Internet (Net Banking) India के लिंक पर क्लिक कर देना है।

BOB Net Banking Activate kaise kare

Step.2 – जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां से आपको Online Registration Using Debit Card वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

BOB Net Banking Activate kaise kare

Step.3 – क्लिक के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जहां आपको अपने Card Type (Master Card, Rupay, Visa) में से किसी एक का चयन करना है और Card Number, Expiry Date आदि को दर्ज करना है। जिसके बाद आखिर में ATM Pin और Capture Code को भरकर Validate पर क्लिक कर देना है।

BOB Net Banking Activate kaise kare

Step.4 – अब आपके बैंक लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आयेगा। जिसे बॉक्स में दर्ज करना है और Next करना है।

Step.5 – इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा। जहां कुछ Information Automatically Fill हो जायेगी और कुछ आपको भरकर भरना है। जिसके बाद आपको एंड में एक मज़बूत पासवर्ड बनाना है।

Step.6 – जिसके बाद अंत में आपकी स्क्रीन पर Congratulations लिखकर जायेगा और Bank Of Baroda Net Banking Ragistration Successfully Complet हो जायेगा।

ऑफलाइन बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग कैसे शुरू करें? – How To Start BOB Net Banking

यदि आप ऑफलाइन BOB Net Banking को शुरू करना चाहते है तो आप बैंक शाखा में जाकर आसानी से BOB Net Banking को एक्टिवेट करवा सकते है जिसके लिए नीचे दी गई Steps को Follow कर सकते है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 –

  • सबसे पहले आपको इसके लिए अपनी बैंक शाखा में जाना है और वहां से Net Banking Activation से संबधित फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।
  • अब आपको उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भर लेना है और ज़रुरी दस्तावेजों को पत्र के साथ अटैक कर देना है।

Step.2 –

  • इसके बाद इस फॉर्म को बैंक शाखा में संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • जिसके कुछ समय पश्चात् बैंक अधिकारियों द्वारा आपको Net Banking User ID और Password को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Bank Of Baroda Net Banking Contact Ditalis

हमारे द्वारा ऊपर दी गई इनफॉर्मेशन को Follow करके आप आसानी से BOB नेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर सकेंगे। लेकिन फिर भी आपको किसी भी प्रकार समस्या आ रही है तो इसके लिए बैंक द्वारा कांटेक्ट डीटेल्स साझा की गई है जिससे माध्यम से User नेट बैंकिंग से जु़डी किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

BOB Net Banking Helpline Number

  • 1800 2233 44
  • 1800 102 4455

BOB Net Banking Customer Contact Email Or Website

  • Email – Baroda onnect@bankofbaroda.com
  • Website – www.bobibanking.com
CLICK HERE

इन्हें भी जाने –

बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग – Benefits Bank Of Baroda Net Banking

कोई भी उपभोक्ता अगर बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको BOB Net Banking से होने वाले फायदों के बारे में नॉलिज का होना आवश्यक है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिग से किसी भी प्रकार के रिचार्ज को ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • किसी भी प्रकार की प्रीमियम का भुगतान कर सकते है।
  • अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस और स्टेटमेंट का पता लगाया जा सकता है।
  • ATM CArd Or Chaque Book आदि को बनवाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है।
  • Bank Of Baroda Net Banking भरी छूट ऑफर पर मूवी टिकट, फ्लाइट टिकट, ट्रेन टिकट आदि को कर सकते है जिससे आपका काफी समय बचेगा बचेगा।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग से सम्बंधित जरुरी सवाल – जबाब

Q.1 – बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन करके नेट बैंकिंग का लाभ लेना छाते है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े। क्योंकि हमने ऊपर Bank Of Baroda Net Banking की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

Q.2 – क्या बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग के लिए किसी शुल्क का भुगतान करना होता है?

जी नहीं! इसके लिए आपको किसी भी राशि का भुगतान नहीं करना होता है क्योंकि ये सुविधा बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बिलकुल मुफ्त में प्रदान की जाती है।

Q.3 – बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग नेट की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

BOB Net Banking की ऑफिसियल वेबसाइट https://feba.bobibanking.com/ है।

Q.4 – बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग कैसे शरू करें?

अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट को शुरू करना चाहते है तो बहुत आसानी ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर कर सकते है जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।

Q.5 – क्या मोबाइल से नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है?

जी हाँ! आप चाहे तो मोबाइल के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग कैसे चालू करें? (BOB Net Banking kaise Chalu Kare) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है और कुछ ऐसे बिंदुओं पर भी चर्चा गयी है जिनके बारे में वास्तव में Net Banking User को पता होना चाहिए। इसलिए उम्मीद करते है ये आपके लिए useful रहा होगा। इसके आलावा अगर आप नेट बैंकिग से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर आर्टिकल में कोई सुधर या बदलाव चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है onlineyojananews टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से प्रतिउत्तर प्रदान किया जाएगा।

Comments are closed.