(आशान Download लिंक) Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF | श्रीमद्भगवद्गीता गीता PDF Free डाउनलोड (Fast 2023-24)

Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF :- राधेश्याम दोस्तों ! जैसे की आप सभी जानते हैं श्रीमद् भगवद् गीता, हिन्दू धर्म के महाग्रंथों में से एक है जो महाभारत युद्ध में कौरव और पांडवो के बिच हुई छोटी सी छोटी और बड़ी से बड़ी सभी बातों प्रमाण देती है, साथ ही साथ अर्जुन और हमारे प्रभु श्रीकृष्ण जी के मध्य हुई सभी धर्म और अधर्म तथा ज्ञान के विचारधारा को संक्षेप में एकत्र करती है।

तो दोस्तों यदि आप भी श्रीमद् भगवद् गीता का पीडीऍफ़ डाउनलोड करने का लिंक ढूंड रहे हैं ताकि गीता जैसी महान ग्रन्थ का पीडीऍफ़ फोर्मेट अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप, PC में डाउनलोड कर सकें तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है इस पोस्ट के अंत में हमने आपके लिए Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF डाउनलोड करने का आशान लिंक दिया है

अतः इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर से पढ़ें-

Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF

Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF {Key Highlights} –

???? PDF Name???? Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF 2023-24
???? File Size???? 485kb
???? NO of Pages???? 800+
???? Language???? Hindi
???? सभी प्रकार के PDF फॉर्म डाउनलोड करें???? डाउनलोड करें

श्रीमद्भगवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF) का इतिहास लगभग 7000 वर्ष पुराना है लेकिन आधुनिक समय में भी हिंदू धर्म में भागवत गीता विशेष महत्व और वह पूज्यनीय है। जिसमें 18 अध्याय और 700 श्लोक है।

जो संस्कृत भाषा में भगवन श्री कृष्ण ने दिए थे। लेकिन हमने आपको श्रीमद्भागवत गीता पीडीएफ उपलब्ध करवायी है उसमें श्लोकों का हिंदी अनुवाद भी उपबहद है जिससे आपको उनके बारे में समझने में आसानी हो और धर्म के अनुसार अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें।

श्रीमद्भगवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF) हिंदू धर्म का सबसे पवित्र ग्रंथ माना जाता है, जिसमें भगवान श्री कृष्ण के द्वारा महाभारत के दौरान कुरुक्षेत्र में दिए गए संदेशों का वर्णन है जिसमें भक्ति योग, कर्म योग, ज्ञान योग, एकेश्वरवाद योग आदि वर्णात्मक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।

और हिंदू धर्म में मान्यता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने पूरे जीवन काल में श्रीमद्भागवत गीता एक बार ज़रूर पढ़ना चाहिए। जिससे व्यक्ति को जीवन के असली सार के बारे में पता चल सके।

क्योंकि महाभारत के महानायक अर्जुन अपने क्षत्रिय जीवन से निराश और जीवन की समस्याओं से भयभीत होकर विचलित हो रहे थे। जिसके चलते उन्हें सही मार्ग देने के लिए प्रभु श्री कृष्ण जी द्वारा उपदेशों को दिया गया है जो सभी श्रीमद्भागवत गीता में संकलित है।

और यदि कोई व्यक्ति अपने धर्म के मार्ग से विचलित हो रहा है तो उसे इन उपदेशों को आवश्य पढ़ना चाहिए। जो सामान्यतः संस्कृत भाषा में है लेकिन अब आपको ये हिंदी अनुवाद सहित नीचे आर्टिकल में मिल जाएंगे।

श्रीमद्भगवत गीत अध्याय का नाम और श्लोक शंख्या-

हम आपको बता चुके है कि श्रीमद्भगवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF) में कुल 18 अध्याय और 700 श्लोक है जिन सभी अध्यायों के नामों को हमने नीचे टेबल में संकलित किया है –

क्रम संख्याअध्याय नामश्लोक संख्या
1.अर्जुनविषादयोग47
2.सांख्ययोग72
3.कर्मयोग43
4.ज्ञानकर्मसंन्यासयोग42
5.कर्मसंन्यासयोग29
6.आत्मसंन्यासयोग47
7.ज्ञानविज्ञानयोग30
8.अक्षरब्रह्मयोग28
9.राजविद्याराजगुह्ययोग 34
10.विभूतियोग42
11.विश्वरूपदर्शनयोग 55
12.गुणत्रयविभागयोग20
13.क्षेत्र -क्षेत्रज्ञविभागयोग34
14.गुणत्रयविभागयोग27
15.पुरुषोत्तमयोग20
16.दैवासुरसम्पद्विभागयोग24
17.श्रद्धात्रययोग28
18.मोक्षसन्यासयोग78
Total700

{आशान लिंक} Bhagwat Geeta In Hindi PDF Download करें-

दोस्तों जैसे की हमने ऊपर बताया इस पोस्ट के अंत में हम आपको श्रीमद्भगवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF) से जुडी सभी पीडीऍफ़ डाउनलोड करें का आशान लिंक देंगे व निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE

Shrimad Bhagwat Geeta in Hindi PDF

Bhagavad Gita by Srila Prabhupada PDF in Hindi

Bhagwat Geeta Yatharoop in Hindi PDF

श्रीमद्भागवत गीता से लाभ-

कोई व्यक्ति अगर अपने रास्ते से विचलित हो रहा है तो ऐसे व्यक्ति को एक बार श्रीमद भगवत गीता का पाठ आवश्य करना चाहिए। क्योंकि Bhagwat Geeta में भगवन श्री कृष्ण जी द्वारा दिए गए उपदेशों में धर्म के मार्ग पर चलकर उद्देश्य की प्राप्ति की के बारे में व्यक्ति किन – किन प्रयत्नों को करना चाहिए। इसके बारे में बतया गया है।

मन का शांत रहना

जो व्यक्ति श्रीमद भगवत गीता का पाठ करता है उसका मन शांत रहताहै और किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मन का शांत होना बहुत जरुरी है अन्यथा व्यक्ति अपने मार्ग से विचलित हो जाता है।

आत्मविश्वास में बढोत्तरी –

हर आत्मविश्वास का होना बहुत जरुरी है जिससे वह निरंतर प्रयास कर सकेगा और श्रीमद भागवत गीता को वाचन करके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

मन का नियंत्रण –

भागवत गीता को पढ़कर मन नियंत्रण में होता है और व्यक्ति व्यर्थ कामों को करने से बचता है और सही दिशा में समय का उपयोग कर जीवन में सफलता हांसिल करता है।

सच और झूठ का ज्ञान –

वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति बिना कर्म किये झूट का सहारा लेकर कामयाब होने की चाहता रखता है इसलिए झूट और सच का भेद करने की कला व्यक्ति में मौजूद होना बहुत जरुरी है ऐसी उच्च शक्तियां आपको भगवत गीता को पढ़कर प्राप्त होंगी।

क्रोध, मोह, लोभ, काम दूर होता है –

श्रीमद्भगवत गीता मानव को श्रेष्ठ मानव बनती है और इसका पथ करने से क्रोध, मोह, लोभ आदि से मानव दूर होता है और कामवासना भी दूर होती है।

{FAQs-} श्रीमद्भगवत गीता से जुडी अन्य कुछ प्रश्न/उत्तर जो आप सभी गूगल पर सर्च करते हैं-

Q.1 – श्रीमद् भगवत गीता क्यों पढ़नी चाहिए?

श्रीमद भगवत गीता मानव को मार्गदर्शन देने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है और इसको पढ़कर व्यक्ति अपने जीवन में चल रही समस्याओं को हल करने के लिए बिना संकोच के सही फैसला लेने में समर्थ होता है।

Q.2 – श्रीमद् में कौन सी 18 बातों का जिक्र किया गया है?

भगवत गीता में क्रोध, मोह, माया, चिंता, भय, ईर्ष्या, दुख, इत्यादि से मुक्त होने का जिक्र किया गया है।

Q.3 – श्रीमद् भगवत गीता किस भाषा में है?

वास्तविक तौर पर भगवत गीता संस्कृति भाषा में उपलब्ध है लेकिन इसका हिंदी अनुवाद भी आसानी से उपलब्ध है।

Q.4 – श्रीमद् भगवत गीता का संपूर्ण सार क्या है?

संपूर्ण श्रीमद् भगवत गीता का है कि मृत्यु एक मात्र यथार्थ सत्य है जिस व्यक्ति का जन्म हुआ है उसको मृत्यु निश्चित है इसलिए व्यक्ति को बिना मृत्यु का भय किये धर्म की दिशा में आगे पथ पर चलना चाहिए।

Q.5 – भगवत गीता को पढ़ने का तरीका क्या है?

भगवत गीता प्रत्येक दिन निश्चित स्थान और निश्चित समय पर पढ़ना चाहिए और जिस पाठ को पढ़ रहे है उसे पूरा पढ़ना चाहिए और उसके बताई गई बातों को अपने जीवन में उतरना चाहिए।